DigitalNewsServices

24×7 Live News

India

World Mental Health Day 2023: Why Exercise Is Important For Mental Health, You Must Know These 6 Benefits

1. एंडोर्फिन रिलीज करें-

एक्सरसाइज एंडोर्फिन को ट्रिगर करता है, जिसे अक्सर फील-गुड हार्मोन कहा जाता है. ये मूड को बेहतर बनाने और दर्द या तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: 5 Exercises For Love Handles: क्या होता है लव हैंडल, जिसके कारण कमर और हिप्स में बढ़ जाता है फैट, यहां जानें इससे छुटकारा पाने के लिए कौन सी करें एक्सरसाइज

2. तनाव और चिंता में कमी-

रेगुलर एक्सरसाइज से कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को कम करने और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. यह हमारे को शांत रखने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीजें, 1 हफ्ते में शरीर के अनचाहे बाल हो जाएंगे गायब

Latest and Breaking News on NDTV

3. नींद की गुणवत्ता में सुधार-

नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने से नींद के पैटर्न को ठीक करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है और यह अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें: इस चीज की दाल खाने से हो सकती है किडनी और पेट की दिक्कत, इन 5 लोगों को आज से ही कम देना चाहिए सेवन

4. आत्मविश्वास बढ़ाएं-

फिटनेस गोल को हासिल करने और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने से उपलब्धि की भावना आत्म-सम्मान में वृद्धि करती है और इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ सकता है.

5. डिप्रेशन के लक्षणों को कम करें-

एक्सरसाइज डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने के लिए प्रभावी तरीका माना जाता है, यह शरीर में हैप्पी हार्मोन्स को रिलीज करने में मददगार है.

6. सोशल इंटरेक्शन-

एक्सरसाइज, फिजिकल एक्टिविटी या किसी भी प्रकार के गेम्स में भाग लेने से सोशल इंटरेक्शन और ग्रुप कनेक्शन बढ़ता है, जो अकेलेपन की भावना को कम करने और बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *