DigitalNewsServices

24×7 Live News

India

Pranjali Awasthi 16 Year Old Indian Girl Who Launched AI Company In 2022 Now Valued At Rs 100 Crore

जानिए कौन हैं प्रांजली अवस्थी, जिसने 16 साल की उम्र में खड़ी की 100 करोड़ की AI कंपनी

जानिए क्यों चर्चा में आ गईं 16 साल की प्रांजली अवस्थी

महज 16 साल की प्रांजली अवस्थी (Pranjali Awasthi) ने अपने बलबूते कुछ ऐसा कर दिखाया है, जिसकी आज हर ओर उनकी चर्चा हो रही है. प्रांजली ने जनवरी 2022 में अपना स्टार्टअप शुरू किया था, जो आज 100 करोड़ का हो चुका है. उनकी कंपनी का नाम Delv AI है, जो टेक्नोलॉजी की दुनिया में रिसर्च और डेटा के लिए काम करती है. प्रांजली के पास 10 कर्मचारियों तक की टीम है. जनवरी 2022 में उन्होंने कंपनी लॉन्च की और पहले ही 450,000 डॉलर (3.7 करोड़ रुपये) की फंडिंग जुटा चुकी हैं.

यह भी पढ़ें

प्रौद्योगिकी के साथ उनकी यात्रा यंग एज में ही शुरू हो गई थी और वह अपनी इस यात्रा के लिए अपना पहला इंस्पिरेशन अपने पिता को मानती हैं, जो एक इंजीनियर हैं. उन्होंने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि जब वह 7 साल की थीं, तब उनके पिता के जुनून और मूल्यों ने उन्हें कोडिंग में आने के लिए प्रोत्साहित किया.

उन्होंने मीडिया आउटलेट को बताया कि वह 11 साल की उम्र में भारत से परिवार के साथ फ्लोरिडा चली गईं और कंप्यूटर विज्ञान और मैथ्स की दुनिया उनके लिए खुल गई. 13 साल की उम्र में, उन्होंने स्कूल जाने के साथ-साथ फ्लोरिडा इंटरनल यूनिवर्सिटी में मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट्स पर काम करते हुए यूनिवर्सिटी रिसर्च लैब्स में इंटर्नशिप शुरू कर दी. कोविड के दौरान, वह हफ्ते में लगभग 20 घंटे इंटर्नशिप करती थी क्योंकि उसका स्कूल वर्चुअल हो गया था.

अपने इंटर्नशिप के दिनों में, उन्होंने सोचना शुरू किया कि AI कैसे समस्या का समाधान कर सकता है और Delv.AI का विचार आया. 2021 में, प्रांजलि ने मियामी में एआई स्टार्टअप एक्सेलेरेटर में एक स्थान जीता, जिसकी सुविधा बैकएंड कैपिटल के तकनीकी उत्साही लुसी गुओ और डेव फोंटेनोट ने दी थी. उन्हें उनकी भावी कंपनी के एक छोटे से हिस्से के बदले में उनके सितंबर 12-वीक के समूह में स्वीकार कर लिया गया था. एक्सेलेरेटर लॉन्चपैड बन गया और उसे ऑन डेक और विलेज ग्लोबल सहित प्रमुख नामों से निवेश आकर्षित करने में मदद मिली.

उन्होंने बताया कि Delv.AI का प्राथमिक उद्देश्य रिसर्चर्स को ऑनलाइन कंटेंट के दायरे में विशिष्ट जानकारी तक पहुंचने में सहायता करना है. Delv.AI ने फंडिंग में $450,000 (लगभग ₹ 3.7 करोड़) जुटाए और अब इसका एप्रोक्स वैल्यूएशन $12 मिलियन (100 करोड़ रुपये) है.

Source link

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *