DigitalNewsServices

24×7 Live News

India

Momo For Navratri Fast: How To Make Vrat Momo At Home? Upwas Momo Recipe| Vrat Wale Momo

Momo For Navratri Fast: इस बार नवरात्रि में ट्राई करें उपवास वाले आटे से बने मोमोज, खाकर खुश हो जाएगा दिल, सेहत भी रहेगी फिट

Upwaas Momo: व्रत में खाना है चटपटा मोमो, तो ऐसे करें तैयार फलाहारी रेसिपी.

Upwaas Momos Recipe: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि के उपवास में मां दुर्गा के भक्त नौ दिनों तक फलाहार पर रहते हैं. इन नौ दिनों में शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे पेट भी भरे और आपकी हेल्थ भी अच्छी रहे. इन नौ दिनों के दौरान अगर आप एक ही तरह का फलाहार नहीं खाना चाहते और कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं, तो राजगिरा और वरई या समक के आटे के साथ मोमोज बना सकते हैं. ये डिश टेस्टी होने के साथ ही सेहत से भी भरपूर है. आइए इसकी रेसिपी जान लेते हैं.

उपवास के लिए मोमो (Upwaas Momo Or Fasting momos)

यह भी पढ़ें

सामग्री- (Ingredients)

  •  वरई/समक आटा – 1/2 कटोरी (50 ग्राम)
  •  राजगिरा आटा – ½ कटोरी
  • आंवला – 4-5
  • खजूर – 2
  • पानी – 1 कप
  • सेंधा नमक- स्वादानुसार

कैसे बनाएं उपवास मोमोज- (How To Make fasting Momos)

एक बड़े कटोरे में वरई और राजगिरा का आटा लें, उसमें जरूरत के अनुसार पानी और सेंधा नमक डालें. बैटर को नरम होने तक गूंथ लें. एक दूसरा बर्तन लें और उसमें आंवला और खजूर को कद्दूकस कर लें. अब आटे के तैयार मिश्रण में से एक बॉल के शेप का वरई और राजगिरा का आटा लें और उसे चपटा कर लें. इसमें खजूर और आंवले का बैटर भर दें. इनके किनारों की प्लेट्स बनाएं और बीच में बंद कर दें. अब इसे कुकर या फिर इडली स्टीमर में 15-20 मिनट तक स्टीम करें. आप इसे गर्मागर्म सर्व करें और अपनी उपवास रेसिपी का मजा लें.

टिप्स-

आप मोमोज में स्टफिंग के तौर पर खीरे और चौलाई की पत्तियों के मिक्सचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और पानी की जगह छाछ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

न्यूट्रिशन वैल्यू- Nutritional Value:

प्रति 100 ग्राम

एनर्जी: 240 केसीएएल

प्रोटीन: 14 ग्राम

कार्बोहाइड्रेट: 40.7 ग्राम

फैट: 2.9 ग्राम

कैल्शियम: 112 मिलीग्राम

विटामिन सी: 115.7 मिलीग्राम

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *