DigitalNewsServices

24×7 Live News

India

Delhi-Meerut RRTS PM Modi To Unveil Indias 1st Regional Rapid Transit System On Oct 20 Know Details

PM मोदी कल देश की पहली रैपिड ट्रेन का करेंगे उद्घाटन, यहां जानें रूट,समय और किराया

Rapid Train: प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार सुबह 11.15 बजे इस पहली हाई स्पीड रेल सेवा का उद्घाटन करेंगे. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन करेंगे. दिल्ली-ग़ाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लम्बे रेल सेवा का पहला फेज़ पूरी तरह से तैयार हो गया है. 

यह भी पढ़ें

यह देश का पहला हाई स्पीड, हाई फ्रीक्वेंसी ट्रांजिट सिस्टम है. देश की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम 20 अक्टूबर यानी इसी शुक्रवार से ग़ाज़ियाबाद के साहिबाबाद से दोहाई डिपो के बीच लांच की जाएगी. प्रधानमंत्री शुक्रवार सुबह 11.15 इस पहली हाई स्पीड रेल सेवा का उद्घाटन करेंगे. इस रैपिड रेल में 6 कोच होंगे.

इसके बाद शनिवार से इसे आम लोगों के लिए के लिए खोल दिया जायेगा. रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम मेरठ से दिल्ली तक रहने वाले लोगों के लिए एक नया अनुभव होगा. पहले चरण में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का स्ट्रेट 17 किलोमीटर तक होगा इस दौरान ट्रेन साहिबाबाद गाजियाबाद गुलदार दोहे और दोहे डिपो के बीच चलेगी…अभी मेरठ से दिल्ली के बीच मेल एक्सप्रेस ट्रेन से करीब डेढ़ घंटे का समय लगता है जबकि लोकल ट्रेन से 2 घंटे से कुछ ज्यादा का समय लगता है लेकिन आरटीएस जून 2025 में जब पूरी तरह से लागू हो जाएगी तो मेरठ से दिल्ली के बीच की दूरी बचपन से 60 मिनट में तय करना संभव होगा.

नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन द्वारा तैयार इस रैपिड रेल सेवा का साहिबाबाद स्टेशन तैयार कर लिया गया है. पहले फेज़ में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम साहिबाबाद, ग़ाज़ियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर की दूरी कवर करेगी.  शुरुआत में इसकी फ्रीक्वेंसी 15 मिनट रखी जाएगी. हर स्टेशन पर ट्रेन 30 सेकंड के लिए रुकेगी.

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम देश का पहला सेमी हाई स्पीड रेल नेटवर्क है. जून 2025 तक जब यह पूरी तरह से मेरठ से दिल्ली के बीच ऑपरेशनल हो जाएगा तो उस दौरान ट्रेन की स्टैंडर्ड स्पीड 100 किमी प्रति घंटे की होगी जबकि ट्रेन की ऑपरेशनल स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की होगी

 

Source link

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *