Foods For Uric Acid: Natural Ways To Reduce Uric Acid In The Body| Uric Acid Ko Kaise Kam Kare

Foods For Uric Acid: बढ़ गया है यूरिक एसिड तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कंट्रोल

Uric Acid: आंवले का सेवन करने से यूनिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है.

यूरिक एसिड बढ़ने से बार-बार पेशाब लगना, पेशाब में जलन और पेशाब के रंग में बदलाव साफ देखा जा सकता है. आपको बता दें कि यूरिक एसिड उन खाद्य पदार्थों के पाचन से निकलने वाला एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद है जिसमें प्यूरीन होता है. सरल भाषा में यूरिक एसिड शरीर के सेल्स और उन चीजों से बनता जो हम खाते हैं. यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनी के जरिए फिल्टर हो जाता है. जो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन अगर यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बन रहा है. या किडनी फिल्टर नहीं कर पाती तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. बढ़ा हुआ यूरिक एसिड या गाउट डिजीज एक तरह की गठिया बीमारी है. यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है. जिससे दर्द महसूस होता है ये दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

यूरिक एसिड को कम करने के लिए क्या खाएं- What To Eat To Reduce Uric Acid:

1. नींबू पानी-

यह भी पढ़ें

नींबू पानी को यूनिक एसिड में बेहद फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो नींबू पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. नींबू पानी को सुबह खाली पेट पीने से वजन को कम किया जा सकता है. नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड, यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Eggplant Eating Benefits: बैंगन खाने में करते हैं आनाकानी तो जान लें 6 गजब के फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. केला-

केले को फाइबर से भरपूर माना जाता है और फाइबर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. आप बढ़ हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए केले का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सुबह उठते ही खाएं ये 1 चीज हफ्तेभर में कम हो जाएगा वजन, फूला हुआ पेट भी हो जाएगा फुस्स

3. ऑलिव ऑयल-

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन किया जा सकता है. क्योंकि ऑलिव ऑयल में विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार है.

4. आंवला-

आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आंवले का सेवन करने से यूनिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल ठीक सुना, आंवले के जूस को एलोवेरा जूस के साथ मिलाकर पीने से यूनिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *